एक अच्छा Blog Post कैसे लिखे? जो रैंक करे – हिंदी में

नमस्कार दोस्तों कैसे है आप लोग आशा करता हु अच्छे होंगे आप लोग।आज के इस आर्टिकल में आप जानेगे की एक अच्छा Blog Post कैसे लिखे? जो रैंक करे. आइये जानते है

सिर्फ ब्लॉग बनाने से कुछ नहीं होता उसके लिए आपको कुछ बातो का धयान रखना पड़ता है। अब आप सोचेंगे की हम तो अच्छा से Keyword Research और SEO करते है फिर भी हमारा आर्टिकल Rank नहीं होता,

तो आपको बता दू की केवल SEO और Keyword रिसर्च करने से ही ब्लॉग आर्टिकल रैंक नहीं होता। आपको इस बात का ध्यान रखना है की जब भी आप ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखे तो शुरुआत में आपको उनके बारे में थोड़ी जानकारी देनी जिसके बारे में आप लिख रहे है।

लगभग शुरुआत के 50 से 60 वर्ड में आपको अपने ब्लॉग के सम्बंधित थोड़ी जानकारी जरूर देनी। जिससे पढ़ने वाले को लगेगा की अच्छा इस आर्टिकल में हम इसके बारे में जानेगे इससे उसका इंटररेस्ट बढ़ेगा और वो आगे उस आर्टिकल को पूरा पढ़ेगा। एक अच्छा Blog Post कैसे लिखे?

एक अच्छा Blog Post कैसे लिखे?

एक अच्छा Blog Post कैसे लिखे?

शुरुआत में धयान दे।

जैसा की आपको पहले ही बताया गया है की आपको शुरू में ही कुछ ऐसा लिखना है जैसे की पढ़ने वाले को लगे की नहीं इस आर्टिकल में मुझे इसके बारे में जानकारी मिलेगी।

आपको पढ़ने वाले लोगो की तरह से सोचना होगा की वो आपके आर्टिकल में और क्या पढ़ना चाहते है। और अपने आर्टिकल में उसे जोड़े।

पैराग्राफ छोटा रखे।

 आपको इस बात का भी धयान रखना है की। आपको अपने आर्टिकल में छोटा-छोटा पैराग्राफ रखना है। जिससे की पढ़ने वाले को पढ़ने थोड़ी आसानी हो ऐसा नहीं की आप 700 वर्ड का आर्टिकल एक ही प्राग्राफ में लिख दो तो ऐसे में कोई भी आपके आर्टिकल को नहीं पढ़ेगा।

और वह तुरंत आपके ब्लॉग छोड़ किसी दूसरे का ब्लॉग पढ़े लगेगा। आपको अपने आर्टिकल को छोटे-छोटे टुकड़े में लिखना है। काम से काम आपको 60 से 70 वर्ड के बिच में पैराग्राफ देना है।

आसान भाषा में लिखे।

आपको अपने आर्टिकल को आसान भाषा में लिखना है जिसके की पढ़ने वाले को पढ़ने में आसानी हो। आपको अपने आर्टिकल में आसान-आसान वर्ड का उपयोग करना है।

ऐसा नहीं करना है की आप पूरा आर्टिकल तो लिख लिए लेकिन उसे पढ़ने मजा नहीं आ रहा तो आप खुद बताइये आपके आर्टिकल को कौन पढ़ेगा। इसलिए अपने आर्टिकल को आसान भाषा में लिखे जिससे पढ़ने वाले को पढ़ने में मजा आये.

छोटा लिखे पर पूरा लिखे।

आपको अपने आर्टिकल में ऐसा नहीं करना है की अपने आर्टिकल को 1200 वर्ड में लिख दिया लेकिन उस आर्टिकल को पढ़ने के बाद कुछ समझ में ही नहीं आया। तो इतना बड़ा आर्टिकल को लिखने से क्या फायदा आपको छोटा आर्टिकल लिखना है,

पर उसमे पूरी जानकारी देनी है आपका आर्टिकल कम से कम  300 से 400 वर्ड का होना चाहिए।

Copy Paste करना

आपको ऐसा नहीं करना है की कोई  दूसरी ब्लॉग से आर्टिकल को कॉपी कर अपने ब्लॉग पर पेस्ट कर दे। आप ऐसा कर सकते है की आप दूसरे का ब्लॉग आर्टिकल पढ़ के उससे आईडिया ले सकते है

की आपको अपने आर्टिकल में क्या लिखना है और क्या नहीं लिखना है। एक बात का ध्यान जरूर रखना है की आपका आर्टिकल Unique होना चाहिए इसीलिए आपको कही से कॉपी पेस्ट नहीं करना है।

आपने क्या सीखा

अब मुझे उम्मीद है की अब आप ये समझ गए होंगे की एक अच्छा Blog Post कैसे लिखे? मेरा आप सब से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, इससे सबको जानकारी मिलेगी और सब जागरूक होंगे

यदि आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी प्रकार का doubts हैं या आप चाहते हैं की इस आर्टिकल में कुछ सुधार होनी चाहिए या इसके बारे में और लिखा जा सकता है तो आप नीच Comments लिख सकते हैं.

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.