लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाये? [2022]

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका इस आर्टिकल में इस आर्टिकल में आप जानेगे की लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाये?

आप लोगो को तो पता ही है की आज की दुनिया डिजिटल हो गई इसी के साथ – साथ मोबाइल और लैपटॉप का उपयोग भी बढ़ गया है । आज के समय में किसी के पास टाइम नहीं होता सब चाहते है की उनका काम जल्दी हो जाये ।

ऐसे में आपके काम को पूरा करने में आपका लैपटॉप बहुत मददगार होता है । इसलिए इनका ठीक तरीके से काम करना बहुत मायने रखता है। वहीं अगर आपका लैपटॉप स्लो हो जाए तो आपको काम करने में बहुत परेशानी हो सकती है।

अगर आप भी अपने पुराने लैपटॉप के स्लो होने से परेशान हैं, तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आपको आपके पुराने लैपटॉप की स्लो स्पीड बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन तरीकों को अपनाकर आपका काम आसान हो सकता है।

अगर आप विंडोज 10 या विंडोज 8 का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ये तरीके आपके लिए बेहद काम के हैं। आइये और अच्छे से जानते है की लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाये?

लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाये?

लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाये?

प्रोग्राम बंद करें

सबसे पहले प्रोग्राम को बंद कर दे अब प्रोग्राम बंद करने का मतलब  ये नहीं की जिस पर भी आप काम कर रहे है उसे भी बंद कर दे बल्कि जिस प्रोग्राम का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे है उसे बंद कर दे । ये आपके कंप्यूटर को धीमा कर सकते हैं।

इसके लिए टास्कबार पर राइट क्लिक करें। अब टास्क मैनेजर चुनें इसके बाद स्टार्टअप टैब पर जाएं। यहां पर आप स्टार्टअप पर चलने वाले हर आइटम को इफेक्ट के साथ देख सकेंगे.

विंडोज, ड्राइवर और ऐप्स अपडेट करते रहे

अगर आपके लैपटॉप का सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं है तो ये भी लैपटॉप का स्पीड स्लो होने का कारण बन सकता है । इसलिए आपको सॉफ्टवेयर हमेशा अपडेट रखना चाहिए। ये आपकी सेफ्टी और परफॉर्मेंस दोनों के लिए अच्छा होता है।

C Drive को खाली रखें?

लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाये?

आपको पता पता होना चाहिए की आपके लैपटॉप के drive में से सबसे important C drive होती है क्युकी ये आपकी hard disk का एक part होता है और इसी drive में हमारे system के जरुरी software stored रहते है।

इसके के बिना आपका लैपटॉप नहीं चल पायेगा इसीलिए ये drive आपके लैपटॉप के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक होती है। इस drive में ज्यादा data ना रखे और हाँ अपना कोई भी Personal data C drive में ना रखें।

गैर-जरूरी फाइलें करें डिलीट

हमरे लैपटॉप में कई तरह के फाइल्स मौजूद रहता है जो परफॉर्मेंस पर गलत असर भी डाल सकता है। अगर आप रोजाना बहुत सारी बड़ी फाइल्स, हाई-रिजॉल्यूशन वाली फाइल्स और वीडियो को सेव करते हैं,

तो आपको हर हफ्ते फाईल्स और फोल्डर्स को हटाने और बाद में रीसायकल बिन खाली करके स्पेस खाली करना चाहिए।

आपके लैपटॉप का स्लो होने का कारण बग भी हो सकता है । ऐसे प्रोग्राम की पहचान करने के लिए आप अपने टास्क मैनेजर में जाएं और पता करें कि आपके रिसोर्स क्या यूज कर रहे हैं। ऐसे करके आप अपने लैपटॉप का स्पीड बढ़ा सकते है.

आपने क्या सीखा

अब मुझे उम्मीद है की अब आप ये समझ गए होंगे की लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाये? मेरा आप सब से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, इससे सबको जानकारी मिलेगी और सब जागरूक होंगे

यदि आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी प्रकार का doubts हैं या आप चाहते हैं की इस आर्टिकल में कुछ सुधार होनी चाहिए या इसके बारे में और लिखा जा सकता है तो आप नीच Comments लिख सकते हैं.
धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.