Backlink क्या है? Backlink कैसे बनाये? 7 Best Tips

स्वागत है दोस्तों इस नए लेख में इस लेख में आप जानेगे की Backlink क्या है? Backlink कैसे बनाये?

कई सारे ब्लॉगर ऐसे है जो अपने ब्लॉग पर डेली Content पोस्ट करते है और On Page SEO भी अच्छे तरिके से करते है,

फिर भी उनका Blog Google में Rank करता ऐसा इस लिए क्यूंकि केवल On Page SEO करने से Blog Rank नहीं करता उसके लिए कई सारे चीज़ो का धयान रखना होता है।

उसी में से एक है Backlink। अगर आप एक ब्लोग्गर है तो अपने Backlink के बारे में जरूर सुना होगा आखिर ये बैकलिंक है क्या।

यदि आपको Backlink के बारे में थोड़ी भी जानकारी नहीं है तो कृपया करके इस लेख को पूरा पढ़िए क्यूंकि इस लेख में Backlink के बारे में अच्छे से बताया गया है। तो आइये शुरू करते है और जानते है Backlink क्या है? Backlink कैसे बनाये?

Backlink क्या है?

Backlink क्या है? Backlink कितने प्रकार के होते है? Dofollow बैकलिंक क्या है? Nofollow बैकलिंक क्या है? Backlink कैसे बनाये?

Backlink एक ऐसा link होता है जिसके वजह से दूसरे वेबसाइट से अपने वेबसाइट या अपने वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट तक आने जाने का रास्ता बन जाता है,

अगर आपको सरल भाषा में बताऊ तो जब कोई दूसरा वेबसाइट ऑनर अपने वेबसाइट में आपके वेबसाइट का लिंक Add करता है तो इसी को हम Backlink कहते है।

Backlink कितने प्रकार के होते है?

अगर Backlink के प्रकार की बात की जाये तो मुख्य रूप से Backlink 2 प्रकार के होते है। पहला है Dofollow बैकलिंक और दूसरा है Nofollow बैकलिंक। इन दोनों Backlink की SEO में अहम् भूमिका है। SEO में इन दोनों से फायदा बहुत ज्यादा होता है।

Dofollow बैकलिंक क्या है?

किसी दूसरे वेबसाइट से अपने वेबसाइट पर यूजर को लेन के लिए जिस लिंक का उपयोग किया जाता है उसे ही हम  Dofollow बैकलिंक कहते है। आप इस तरह अच्छे से समझ सकते है,

जब एक यूजर दूसरी वेबसाइट पर कुछ पढ़ने के लिए आएगा तो वहां पर आपकी वेबसाइट के किसी लेख या Homepage को Recommend किया गया होगा। जिससे यूजर उस लिंक पर क्लिक करके आपके वेबसाइट पर आ जाये।

Dofollw Backlink कुछ इस प्रकार दिखाई देता है “<a href=”yourwebsite.com”>Link Text</a>” क्यूंकि या Code में होता है।

यह बैकलिंक Google Search इंजन में हमारी वेबसाइट को रैंक करने में कभी मदद करता है। SEO के लिया ये Backlink बहुत ही जरूरी है। Backlink कैसे बनाये?

Dofollow बैकलिंक के फायदे

  • गूगल में Website को रैंक करता है।
  • ब्लॉग/वेबसाइट की Quality एंव Authority को बढ़ावा देता है।
  • वेबसाइट पर Original ट्रैफिक लाने में मदद करता है।

Nofollow बैकलिंक क्या है?

अब आप तो Dofollow बैकलिंक के बारे में जान गए अब दूसरे बैकलिंक के बारे में जान लीजिये जिसका नाम है Nofollow बैकलिंक। वैसे तो SEO में इसकी कोई जरूरत नहीं लेकिन आपकी Website की इमेज बनाने के लिए ये काफी जरूरी है।

यदि आप अपने वेबसाइट की इमेज बनाना चाहते है तो आपको इस बैकलिंक की उपयोग जरूर करनी होगी। अगर आपके वेबसाइट का लिंक किसी अन्य Spam वेबसाइट से जुड़ा है

तो आप उस वेबसाइट के Link में Nofollow Attribute का इस्तेमाल कर सकते है। जिससे आपके वेबसाइट पर गलत प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Nofollow बैकलिंक कुछ इस प्रकार दिखाई देता है :- <a href=”yourwebsite।com” rel=”nofollow”>Link Text</a>

Nofollow बैकलिंक्स वह सभी Links है जो हम सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बनाते है। जैसे :- Facebook, Twitter, Instagram, WhatsApp, Telegram

आपको एक बात पहले ही बता दू की इससे हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक तो आता है लेकिन Google इसे किसी भी तरह से Priority नहीं देता हैं।

Nofollow बैकलिंक्स के फायदे

  • Traffic अच्छा खासा आएगा।
  • गूगल पर Spam नहीं होगी।
  • किसी भी वेबसाइट पर आपकी वेबसाइट Promote कर सकते है।
  • Nofollow बैकलिंक आपको Google के Bots System से भी बचाता है जो यह चेक करता है की आपकी Website का Spam Score कितना है।
  • अगर आप Nofollow बैकलिंक का Use करते है तो Spam Score कम होगा।

अब आप Nofollow बैकलिंक के फायदे के बारे में समझ गए होंगे। चलिए अब जान लेते है की बैकलिंक्स बनाते कैसे है।

Backlink कैसे बनाये

अगर आप जानना और सीखना चाहते है की बैकलिंक कैसे बनाये तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने वेबसाइट के लिए बैकलिंक बना सकते है। तो आइये जानते कैसे?

Comment के मदद से

बैकलिंक बनाने का यह सबसे बढ़िया तरीका है इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है आपको अपनी Website से रिलेटेड वेबसाइट के किसी एक पोस्ट पर जाये इसमें कमेंट का विकल्प होगा।

यहाँ आप उस पोस्ट के बारे में कुछ अच्छा लिख सकते है जो वेबसाइट ओनर को पसंद आये। एक बात याद रखे कमेंट करने के साथ आप अपनी वेबसाइट का लिंक भी डाले । इस तरह आप कमेंट के जरिये आप Nofollow बैकलिंक  बना सकते हैं।

आप जाहे तो पैसे देकर भी बैकलिंक बना सकते है। सबसे पहले आपको DA, PA वेबसाइट की एक लिस्ट बनानी होगी। उसके बाद उन वेबसाइट के ऑनर के पास आपको Email करना होगा,

आप वेबसाइट के ऑनर से बताये की मुझे बैकलिंक बनानी है। वेबसाइट के ऑनर से पूछे की आप एक बैकलिंक के कितने रूपए लेंगे । अगर ऑनर को यह पसंद आएगा तो आपकी वेबसाइट की बैकलिंक बना सकते है। Backlink कैसे बनाये?

Guest Post के द्वारा

अगर आप चाहे तो आप Guest post के द्वारा भी अपना बैकलिंक बना सकते है इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट संबंधित वेबसाइट को ढूँढना होगा

उसके बाद वेबसाइट के ऑनर से बात करके Guest Post करवा के एक Strong बैकलिंक बना सकते है। आज के समय में बहुत सारी वेबसाइट Guest Post Accept करती है।

Social Media से बैकलिंक बनाये

बैकलिंक बनाने के लिए सबसे बढ़िया और अच्छा तरीका है Social Media इसकी मदद से भी आप अपनी वेबसाइट के Nofollow बैकलिंक बना सकते है,

वैसे तो यह बैकलिंक Google में रैंक नहीं दिलाएंगे लेकिन आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक जरूर ला देंगे

यदि आप ज्यादा Earning करना चाहते है तो आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते है। Backlink कैसे बनाये?

Quora की मदद से

अगर आप बैकलिंक की मदद से अपनी वेबसाइट पर Instant Traffic लेना चाहते है तो आपको Quora पर जरूर जाना चाहिए। Quora पर Answer देकर आप अपनी वेबसाइट पर बैकलिंक बना सकते है,

Quora के द्वारा बनाये गए बैकलिंक काफी अच्छे होते है। जो आपकी वेबसाइट को लम्बे समय तक Rank करवाने में मदद करते हैं।

Organically बैकलिंक बनाये

यदि आप Organically बैकलिंक बना कर वेबसाइट को रैंक करना चाहते है तो आपको अपने कंटेंट पर फोकस करना होगा और कंटेंट काफी अच्छा बनाना होगा जिसे लोग देर से पढ़े और ज्यादा से ज्यादा आपकी पोस्ट को शेयर करे।

तभी आपके Website पर ट्रैफिक आएगा और आपका वेबसाइट रैंक करेगा।

Internal Linking करके बैकलिंक बनाये

इंटरनल लिंक बनाना काफी आसान है इसके लिए आपको किसी वेबसाइट पर जाना नहीं और न ही एक रुपया किसी को देना है। आप जब भी कोई नया आर्टिकल लिखें तो,

उस आर्टिकल से Related पहले लिखे हुए आर्टिकल का लिंक भी जोड़ दे। इससे Internal Link  बैकलिंक  बन जायेंगे।

Backlinks बनाने के फायदे क्या-क्या है?

  • वेबसाइट की Image बनेगी।
  • Referral Traffic Boost होगा।
  • Google Search Engine में आपकी वेबसाईट की Rank बढ़ेगी।
  • Website Engagements काफी तेजी से बढ़ेगा।
  • बिना Promotion के आपकी Website ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी।

बैकलिंक SEO में महत्वपूर्ण क्यों होते है?

SEO में बैकलिंक बहुत ही जरूरी है क्यूंकि आपकी वेबसाइट को Google में High Rank दिलवाने में मदद करता है।

केवल अच्छा SEO करने से सब कुछ नहीं हो जाता उसके लिए और कुछ करना पड़ता है। इसलिए हमेशा Backlinks को महत्व दें और इनको हमेश बनाते रहे। Backlink कैसे बनाये?

क्या बैकलिंक जरूरी है?

हाँ एक वेबसाइट को रैंक करने के लिए बैकलिंक बहुत ही जरूरी है। इसका बिना Website गूगल में Rank नहीं करती।

आपने क्या सीखा

अब मुझे उम्मीद है की अब आप ये समझ गए होंगे की Backlink क्या है? Backlink कितने प्रकार के होते है? Dofollow बैकलिंक क्या है? Nofollow बैकलिंक क्या है? Backlink कैसे बनाये? और बैकलिंक से जुड़े सारे जानकारिया भी आपको प्राप्त हो गई होंगी।

मेरा आप सब से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, ताकि इससे किसी की मदद हो सके,

यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होनी चाहिए या इसके बारे में और लिखा जा सकता है तो आप नीच Comments लिख सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.