Blogging क्या है? Blogging से पैसा कैसे कमाए? Best Tips [2022]

नमस्कार दोस्तों कैसे है आप लोग आशा करता हु की आप लोग अच्छे होंगे। अगर आप इस ब्लॉग आर्टिकल को पढ़ रहे तो इसका मतलब है की आप भी मेरी तरह ब्लॉग्गिंग में रूचि रखते है. Blogging क्या है?

आज के इस आर्टिकल में आप जानेगे की Blogging क्या है?  हम जब भी कोई चीज़ अच्छी तरह से  करते हैं, तो इसका ये मतलब होता है के हम अपना Skills का इस्तमाल कर उससे अच्छा पैसा earn करना चाहते है।

आगे बढ़ने से पहले मैं आपको Blogging के बारे में थोडा जानकारी दे देता हूँ. Blog एक तरह का website होता है, जहाँ पर लोग अपना नॉलेज शेयर करते हैं.

हर रोज कई लोग अपनी प्रोब्लेम्स के Solution  के लिए गूगल या कोई दुसट Search engines का उपयोग करते है। इसका मतलब ये नहीं है की search engines लोगो की problems का solution रखता है। 

किसी भी Search Engine का काम बस इतना है की ये अलग अलग Blogs या Websites को आपके सामने दिखता है। हम यह कह सकते है की Blog या Websites से रीडर्स और राइटर दोनों को फायदा होता है।

आप यह तो समझ गए की इससे रीडर्स को तो फायदा होता है लेकिन राइटर को कैसे। आइये जानते है.

Blogging क्या है?

Blogging क्या है?

Blogging का मतलब होता है वो सभी कार्य जो की एक Blogger अपने Blog  पर नियमित रूप से करते हैं जैसे की अच्छे informational post करना,ब्लॉग की Design सुधारना, SEO करना, keyword Research, करना इत्यादि.

मान लीजिये आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है और आप उसके ऊपर लगातार पोस्ट डालते हैं। तो इसका मतलब है की आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं|

Blogging किस भाषा में करे?

आज कल हर कोई ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहता हैं “ Blogging” किस भाषा में करें” यह सवाल हर एक Blogger के मन में होता है.

शुरुआत से Blogging करने के लिए सही Niche का चुनाव और सही भाषा का चुनाव करना  अति आवश्यक होता है.

ब्लॉगिंग Hindi Vs Hinglish या English किसी भाषा मे शुरुआत करें जिससे हम एक Successful Blogger बन सकें.

आपके जानकारी के लिए बता दू की Google ने अपनी तरफ से कोई भी जानकारी नहीं दिया है की। गूगल Hindi Vs Hinglish में कोण सी भाषा को  सवश्रेष्ठ मानता है। Blogging क्या है?

Blog और Blogging में क्या अंतर है?

Blog एक तरह का वेब पेज होता है जिस पर कोई भी पोस्ट या कंटेंट लिखा जाता हैं और पब्लिश किया जाता हैं। Blog पर Blog पोस्ट लिखने के कार्य को Blogging कहा जाता हैं।

उदाहरण के लिए मान लिया की आपने एक दुकान खोली है। और आप उस दुकान को चला रहे है तो आप समझ लीजिये की ऐसे में आप अपने ब्लॉग पर ब्लॉग्गिंग कर रहे है।

Blogging से पैसा कैसे कमाए?

#1: Google AdSense

Ad Network वैसे तो इंटरनेट पर कभी उपलब्ध है  लेकिन उनमे से कुछ ad नेटवर्क से पैसा आने में कुछ दिक्कते होती है। इनमें से आपको अपने Blog के लिए सबसे बढ़िया चुनना होता है जो की आपको सहज ढंग से और समय समय पर पैसा देता हो। मैं बताऊ तो  

ये दो Ad Networks काफ़ी ज्यादा फेमस हैं 

  1. Google AdSense
  2.  Media. Net

अगर आप भी Google AdSense से पैसा कामना चाहते है तो आपके पास एक Blog का होना जरुरी है इन Network से Approval प्राप्त करने के लिए. आपके ब्लॉग पर काम से काम 25 से 30 आर्टिकल होना चाहिए वो भी यूनिक।

एक बार Approval हो जाए के बाद Ad नेटवर्क Automatically आपके ब्लॉग पर अपने अनुसार Ads दिखते है और User Interest के आधार पर भी.

#2: Affiliate Marketing के द्वारा

एफिलिएट मार्केटिंग आज कल बहुत ज्यादा ही प्रसिद्ध है खास कर Bloggers के बीच में। ऐसा इसलिए क्यूंकि इसमें आपको ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता है बस कुछ एफिलिएट links को अपने Blog पर add करना होता है.

अगर कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक कर कुछ प्रोडक्ट या सर्विस खरीदता है तो Commission मिलता है। Blogging क्या है?

प चाहे तो इन्हे join कर सकते है ये कुछ popular एफिलिएट प्रोग्राम है।

i) Amazon Affiliate program

अगर आप अपने ब्लॉग पर  किसी प्रोडक्ट के बारे  में बता रहे है तो ऐसे में Amazon एफिलिएट प्रोग्राम आपके काम सकती है। इसमें आपको कुछ करना नहीं पड़ता,

बस आप जिस भी प्रोडक्ट के बारे में बता रहे है उसका  एफिलिएट लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में Add करना है। जिस भी पोस्ट में उस प्रोडक्ट के बरे में बता रहे है।    

ii) Hosting Affiliate Program

अगर आप एक ब्लॉगर हो और आप Blogging के Niche में काम कर रहे हो तो ऐसे में होस्टिंग एफिलिएट प्रोग्राम आपके काम आ सकती है

क्यूंकि जो यूजर आपके ब्लॉग पर आएंगे तो उसे आप एक अच्छी होस्टिंग के बारे में बता कर होस्टिंग एफिलिएट से प्रोग्राम से पैसे कमा सकते है।

#3: Sponsored Post से

आप Sponsored या Paid review से भी पैसा कमा सकते है। अगर आपका ब्लॉग बड़ा या पॉपुलर है तो आप Sponsored post के चार्ज कर सकते है।

ये Charge आपके blog के traffic के आधार पर मिलता है। जितना ज्यादा आपके ब्लॉग पर traffic आएगा उतना ज्यादा आप charge कर सकते है।

आपको बता दू की कुछ ब्लोग्गेर्स एक – एक Sponsored पोस्ट का 100 Doller तक चार्ज करते है.

#4: Ebook बेचकर

ऐसे बहुत से ब्लॉगर है जो अपनी blogging के experience को दूसरे ब्लॉगर जो नए नए होते है बता कर पैसे कमाते है। लेकिन ऐसे में उतनी ज्यादा Income नहीं हो पाती।

इसीलिए आप अपनी ब्लॉग्गिंग के एक्सपीरियंस को एक Ebook के रूप दे कर उसे अपनी ब्लॉग या कोई दूसरी Website पर ज्यादा traffic आता हो अपनी Ebook को सेल कर सकते है.

#5: Direct Advertisement से

यह बात सच है की Bloggers के लिए Google AdSense काफी अच्छा Advertising Network है। पर इसकी भी कुछ limitations से जैसे आपको per click के अगर आपके ब्लॉग पर जो ads दिखा रहा है अगर कोई यूजर उस पर क्लिक करेगा तभी आपको Google ads से पैसे  मिलेंगे वरनानहीं मिलेंगे

अगर आपको ब्लॉग बड़ा है तो आपसे direct advertising companies आपसे Contact करेगी Advertising के लिए

Blog से कितना पैसा मिलता है ?

ब्लॉग से पैसा कितना मिलता है ये कोई फिक्स नहीं है। आप जितना मेहनत करेंगे उतना ट्रैफिक आएगा और ट्रैफिक के हिसाब से पैसे मिलता है.

Blog से इनकम कैसे होती है?

ब्लॉग से इनकम Google AdSense, एफिलिएट मार्केटिंग, पेड पोस्ट इत्यादि से होता है.

Blog से कितनी कमाई हो सकती है?

ब्लॉग से अगर कमाई की बात की जाये तो काफी लोग लाखो करोडो कमा रहे है।

आपने क्या सीखा

अब मुझे उम्मीद है की अब आप ये समझ गए होंगे की Blogging क्या है? Blogging से पैसा कैसे कमाए? Blog और Blogging में क्या अंतर है?

मेरा आप सब से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, इससे सबको जानकारी मिलेगी और सब जागरूक होंगे

यदि आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी प्रकार का Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस आर्टिकल में कुछ सुधार होनी चाहिए या इसके बारे में और लिखा जा सकता है तो आप नीच Comments लिख सकते हैं.

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.