Ecommerce क्या है? इसके लाभ क्या है? [2022]

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका इस आर्टिकल में इस आर्टिकल में आप जानेंगे की Ecommerce क्या है? इसके लाभ क्या है?

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग के शौकीन है तो आप जरूर जानते होंगे की Ecommerce क्या है? अगर आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं मैं हु आपको बताने के लिए समय के साथ हर चीज बदल जाती है.

इसी तरह हमारा शॉपिंग करने और व्यापार करने का तरीका भी बदल रहा है. और हमें अब कुर्सी खरीदने के लिए पास के फर्नीचर स्टोर तक जाने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि आप ये काम घर बैठे-बैठे एक क्लिक में  कर सकते है.

जी हाँ! आपने सही सुना एक क्लिक से आप अपनी जरुरत का सामान खरीद सकते है और बेच भी सकते है. ये सहुलियत दी है ई-कॉमर्स ने.

तो आज के इस आर्टिकल में आप अच्छे से जानेगे की Ecommerce क्या है? और इसके लाभ क्या है? तो आइये शुरू करते है

Ecommerce क्या है?

Ecommerce क्या है?

Ecommerce को Electronic कॉमर्स या Internet Commerce भी कहा जाता है यह एक बिज़नेस मॉडल है जिसमे किसी उत्पाद या सेवाव को खरीदने या बेचने के लिए internet को एक माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया जाता है

इन सेवाओं के अंतर्गत इंटरनेट पर सामान को खरीदना और बेचना, मार्केटिंग करना, सामान को पते पर डिलीवर करना, बिल का ऑनलाइन भुगतान करना, ऑनलाइन बैंकिंग करना आदि Ecommerce के अंतर्गत आते हैं.

उदाहरण के लिए आप कुछ मशहूर कंपनियों जैसे Amazon Flipcart , paytm आदि को ले सकते हैं। आपने देखा होगा की इन प्लेटफार्म पर कुछ सेलर्स अपने सामान को बेचते हैं.

अगर आसान भाषा में कहे तो Online खरीदारी या बिक्री को Ecommerce कहते है  अब आप ये तो समझ गए की Ecommerce क्या है? अब इसके प्रकार के बारे में जान लेते है

Ecommerce कितने प्रकार के होते है?

अगर बात की इसके प्रकार की तो ये 4 प्रकार के होते है

Business To Business (B2B)

इसमें एक व्यापारी दूसरे व्यापारी से किसी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदते है इसीलिए इसे B2B या Business To Business कहते है

इसमें एक व्यापार ही होता है जो दूसरे व्यापार से अपनी जरूरत का सामान ऑनलाइन खरीदता है. इस बिजनेस मॉडल में उत्पादक, थोक व्यापारी और खुदरा व्यापारी शामिल होते है.

Business-to-Consumer (B2C)

इस प्रकार के उद्योग में उद्योगपति अपने प्रोडक्ट या सर्विस इंटरनेट के माध्यम से सीधा ग्राहक को बेचता है। इस तरह का बिज़नेस आजकल बहुत अधिक प्रचलन में है.

ऑनलाइन स्टोर जैसे ऐमज़ॉन और फ्लिपकार्ट पर सेलर अपने सामान को ग्राहकों तक पहुंचाता है और उसका उचित दाम लेता है.

Consumer-to-consumer (C2C)

इस तरह के बिज़नेस में एक कंस्यूमर अपना सामन या सर्विस इंटरनेट के माध्यम से दूसरे कंस्यूमर को बेचता है. ज़्यादातर बेचा गया सामान सेकंड हैंड या पुराना होता है।

इसको समझने के लिए आप olx और quickr जैसे प्लेटफार्म का उदहारण ले सकते हैं. इन वेबसाइट पर एक कंस्यूमर अपने पुराने और इस्तेमाल किये हुए प्रोडक्ट को दूसरे कंस्यूमर को कम दाम में बेचता है.

Consumer-to-Business (C2B)

इस प्रकार के बिज़नेस में Consumer अपने प्रोडक्ट या सर्विस को उपभोक्ता के पास बेचते है अब आप ये सोच रहे होंगे की consumer अपना प्रोडक्ट उपभोक्ता को कैसे बेच सकता है

तो मैं आपको उदाहरण से समझने की कोशिश करता हु

शायद अपने Upwork का नाम सुना होगा । अगर नहीं, तो मैं आपको बता देता हूँ की यह एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर आप अपने किसी भी ऑफिस या पढाई के काम को करवाने के लिए आसानी से वर्कर्स को हायर कर सकते हैं। वर्कर्स अपनी मेहनत और टाइम के हिसाब से आपसे पैसे लेते हैं.

लेकिन, उन वर्कर्स को हायर करने के लिए आपको अपने काम की डिटेल्स को एक ऐड बना कर होता है, जिसकी मदद से वर्कर्स आप तक पहुँचते हैं.

ऑनलाइन इन्शुरन्स पालिसी लेने के लिए भी आपको बहुत सी वेबसाइट पर अपनी आवश्यकताएं डालनी पड़ती हैं, जिनको उचित एजेंट्स देख कर आप तक अपनी सर्विसेज पहुंचाते हैं।

यह भी पढ़े: Blogging क्या है? Blogging से पैसा कैसे कमाए?

Ecommerce के लाभ क्या है?

1). अधिक ग्राहक

इसमें आप कही से बिक्री और खरीद कर सकते है | जिससे product की पहुच अधिक से अधिक ग्राहकों तक होती है.

2). कोई फिक्स समय नही

इसका कोई फिक्स टाइम नहीं होता जबकि एक पारंपरिक स्टोर ढूंढना लगभग असंभव है जो 24/7 खुला है। वेबसाइट हमेशा खुली रहती है चाहे दिन हो या रात ग्राहक जब भी चाहें खरीद सकते हैं.

3). तुलना कर सकते है

खरीदारी करते समय, ग्राहक उस वस्तु की कीमत को कई बेवसाइट पर तुलना कर सकता हैं, जिससे बेहतरीन प्रॉडक्‍ट खरीदने में मदद मिल जाती है | और साथ ही साथ Discount और coupon का आनंद भी ले सकते है

4). फ़ास्ट पेमेंट

इसमें ऑनलाइन पेमेंट हो जाती है जो काफी आसान है इसके लिए आपको कही जाना नहीं पड़ता आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते है

Ecommerce का इतिहास क्या है?

आप जो इतनी आसानी से कोई भी सामान ऑनलाइन आर्डर करके घर पर माँगा लेते है ये शुरूआती दिन में ऐसा नहीं था जब फिल ब्रेंडनबर्जर’ 11, अगस्त 1994 कि एक दोपहर को कम्प्यूटर शुरु किया,

और NetMarket (एक ऑनलाइन स्टोर) से स्टिंग (Sting) की सीडी को खरिदा जिसका भुगतान क्रेडिट कार्ड से किया गया. इस सीडी का नाम था. Ten Summoners’ Tales’

उसके बाद ये चर्चा में आया और आज भी इसे ही असल ई-कॉमर्स ट्राजेंक्शन माना जाता है. क्योंकि इस ऑनलाइन ट्राजेंक्शन के दौरान पहली बार Encryption Technology का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग मे हुआ था. जो आज आम बात हो गई है.

इसके बाद Ecommerce कम्पनिया जैसे eBay, Amazon आदि का जन्म शुरु हुआ. और ई-कॉमर्स Business की क्राति शुरु हो गई.

Ecommerce का भविष्य

मॉर्गन स्‍टेनली की रिर्पोट के अनुसार भारतीय ई-कॉमर्स मार्केट 2026 तक 200 बिलियन अमेरिकन डॉलर हो जाएगा। भारतीय ई वाणिज्य बाजार सकल माल मूल्य के मामले में 30% बढ़ेगा। 2018 के अंत तक भारतीय ई वाणिज्य बाजार का कुल मूल्य 50 अरब डॉलर से अधिक होने की संभावना है।

भारत में Ecommerce Websites कौन कौन सी है?

वैसे तो बहुत सारी Ecommerce Websites है और दिन प्रतिदिन इसकी संख्या में बढ़ोतरी हो रही है लेकिन मैं आपको मशहूर Websites के बारे में बताऊंगा जो इस प्रकार है

  • Amazon
  • पेटीएम
  • जबांग जबांग
  • Myntra
  • Zomato.
  • मेक माइ ट्रिप
  • Swiggy
  • Shopclues

Ecommerce का हिंदी मतलब क्या होता है?

Ecommerce का हिंदी मतलब [संज्ञा पुल्लिंग] वाणिज्य; व्यापार, होता है

Ecommerce का पूरा नाम क्या है?

Ecommerce का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स है जो इंटरनेट पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से आयोजित वाणिज्यिक लेनदेन करता है

भारत में पहली Ecommerce कंपनी कौन सी थी?

भारत में पहली Ecommerce कंपनी Fab-mart थी जिसकी शुरुआत 1999 में हुई थी

Ecommerce का जन्म कब हुआ?

1991 में Ecommerce का जन्म हुआ था

आपने क्या सीखा

अब मुझे उम्मीद है की अब आप ये समझ गए होंगे की Ecommerce क्या है? इसके लाभ क्या है? Ecommerce कितने प्रकार के होते है?

मेरा आप सब से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, इससे सबको जानकारी मिलेगी और सब जागरूक होंगे

यदि आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी प्रकार का doubts हैं या आप चाहते हैं की इस आर्टिकल में कुछ सुधार होनी चाहिए या इसके बारे में और लिखा जा सकता है तो आप नीच Comments लिख सकते हैं.
धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.