Guest Post क्या है? Guest Post कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका इस नए ब्लॉग आर्टिकल में इस आर्टिकल में आप जानेगे की Guest Post क्या है? Guest Post कैसे करे?

अगर आप एक ब्लॉगर है तो Blog Post के बारे में जरूर जानते होंगे

लेकिन Guest post के बारे में बहुत ही काम लोग जानते है। किसी भी Topic पर लिखे आर्टिकल को जब हम अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते है तो उसे Blog Post कहते है। लेकिन Guest Post क्या है?

यही आप लोग सोच रहे होंगे तो आपको बता दे की Guest Post एक ब्लॉग के लिए बहुत ही जरूरी है क्यूंकि इससे आपके ब्लॉग पर बहुत सारे traffic बढ़ते है।

अगर आप एक नए ब्लॉगर है और नहीं जानते की Guest Post क्या है? और Guest Post कैसे करे? तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है क्युकी यह Blogging में बहुत काम आता है। तो आइये शुरू करते है और जानते है की Guest Post क्या है? Guest Post कैसे करे?

Guest Post क्या है?

Guest Post क्या है? Guest Post कैसे करे? Guest Post करने के क्या-क्या फायदे है?

आप अपने ब्लॉग पर कुछ आर्टिकल लिखते है और अपने ब्लॉग से रिलेटेड किसी दूसरे ब्लॉग के owner से अपने ब्लॉग के आर्टिकल पोस्ट करने के लिए कहते है,

और अगर दूसरे Blog के Owner आपके ब्लॉग का आर्टिकल पोस्ट अपने Blog पर Post कर देता है तो इसे ही Guest Post कहते है। क्यूंकि यह एक प्रकार से Guest के ही तरह काम कर रहा है। इसीलिए इसे Guest Post कहते है। 

Guest Post इसलिए किया जाता है ताकि दूसरे ब्लॉग के विज़िटर अपने ब्लॉग पर आये। यह विज़िटर इस प्रकार आते है जब दूसरे ब्लॉग के ओनर आपके ब्लॉग के आर्टिकल को पोस्ट करता है तो निचे आपके ब्लॉग के लिंक भी Add कर देता है,

जिससे विज़िटर उस लिंक पर click करके आपके ब्लॉग पर आ जाते है। और वहा से आपके ब्लॉग पर Referel ट्रैफिक मिलते रहता है.

Guest Post एक बैकलिंक की तरह काम करता है। Guest Post को Guest Blogging भी कहते है।  

यदि आप Guest Post करना चाहते है तो यह अच्छी बात है लेकिन Guest Post करने से पहले कुछ बातों का धयान भी रखना होता है

तो आइये जानते है किन किन बातों का ध्यान रखना होता है।

Guest Post करने से पहले इन बातों का धयान रखे।

कभी भी किसी ब्लॉग पर Guest Post करने से पहले इन चीज़ो के बारे में आपको पता होना चाइये नहीं तो Guest Post करने के फायदे तो होंगे साथ ही साथ नुक्सान भी हो जायेंगे।

Related Blogs

Related Blogs का मतलब आप लोग समझ गए होंगे अगर नहीं समझे तो मैं बताता हु Related मतलब आपके ब्लॉग से मिलता-जुलता जो ब्लॉग है उसी को Related Blogs कहते है।

जब भी आप Guest Post करे तो हमेसा अपने ब्लॉग से रिलेटेड ब्लोग्स को ही चुने साथ ही उसमे ये भी देखे की आप जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे है वो भी वही टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहा है की नहीं।

Check DA और PA

यदि आप किसी ब्लॉग पर Guest  Post करना चाहते है तो सबसे पहले उस ब्लॉग की Domain Authority ( Da ) और Page Authority ( Pa ) कितना है,

और साथ ही ब्लॉग का अलेक्सा रैंक कैसा है. अगर उस ब्लॉग की रैंक अच्छी है तो ही उसपर Guest Post करे . नहीं तो दूसरा Blog देखे

Unique टॉपिक

Guest Post करने से पहले ऐसे टॉपिक का चुनाव करे जो Unique हो और आगे चलकर रैंक कर सके. उस टॉपिक पर Guest Post ना करे जो Unique ना हो.

क्यूंकि ऐसा करने से कुछ फायदा नहीं होगा। इसका फायेदा तभी मिलेगा जब पोस्ट रैंक करेगा.

Content Copy Paste न करे

जब भी आप Guest Post के लिए आर्टिकल लिखे तो कही से Content Copy Paste  न करे इससे बचे। कही से भी कॉपी किया हुआ कंटेंट Guest Post में ना डाले. क्यूंकि ऐसा करने से कोई फायदा होने वाला नहीं है। जब भी लिखे Unique लिखे 

Low Quality Blog पर Guest Post न करे।

आपको एक बात हमेशा याद रखना है की जिस ब्लॉग पर ट्रैफिक कम आ रहा है या बिलकुल भी नहीं आ रहा है तो उस Blog पर Guest Post न करे क्योकि जब उस Blog पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आपके ब्लॉग पर वहाँ ट्रैफिक कैसे आएगा।

Guest Post कैसे करें?

  1. सबसे पहले अपने ब्लॉग से रिलेटेड एक अच्छे से ब्लॉग को चुने जिसका DA यानि की Domain Authority, PA (Page Authority) और Alexa पर Rank स्कोर अच्छा हो।
  2. उसके बाद उस टॉपिक पर अच्छे से Research करें। जिस टॉपिक पर आप Guest पोस्ट लिखना चाहते है।
  3. जब भी आप Guest post लिखें तो Unique लिखे कही से Copy Paste न करे।
  4. Guest Post कम से कम 1000 words की लिखें। और साथ ही पोस्ट में आप अपना नाम और Blog Name भी जरुर Add करें|
  5. Guest Post में अच्छे SEO और Keywords का भी पूरा ध्यान रखे। जिससे की आपको और जहां आप पोस्ट पब्लिश करवा रहें हैं। उन्हें फायदा हो।
  6. अब लिखे हुए Guest Post को Blog के Owner के पास भेज दे।
  7. उसके बाद Blog Owner आपके Guest Post को देखकर उसमे जो भी कमी होगी उसे सुधारकर अपनी ब्लॉग पर Publish कर देगा।

Guest Post करने के क्या-क्या फायदे है?

अगर आप सोच रहे है की अगर आप Guest Post लिखेंगे तो इसका फायदा क्या होगा तो मैं आपको बता दू Guest Post लिखने के कई फायदे है जो इस प्रकार है :-

  • सबसे पहला फायदा Writing skill में सुधार होता है।
  • Guest Post से High-Quality Backlinks मिलते हैं।
  • Guest Post से Traffic बढ़ता है।
  • दूसरे ब्लॉगर से आपके जान पहचान बनते है।
  • Popular साइट पर गेस्ट पोस्टिंग से आपके Blog की भी Branding होती है।
  • Guest Post से आपके Blog पर हमेशा Free Traffic मिलता रहता है।

आपने क्या सीखा

अब मुझे उम्मीद है की अब आप ये समझ गए होंगे की Guest Post क्या है? Guest Post कैसे करे? Guest Post करने के क्या-क्या फायदे है?

मेरा आप सब से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, ताकि इससे किसी की मदद हो सके,

यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होनी चाहिए या इसके बारे में और लिखा जा सकता है तो आप नीच Comments लिख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!