Mobile की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये? Best Tips

नमस्कार दोस्तों कैसे है आप लोग उम्मीद करता हु आप लोग अच्छे होंगे। आज के इस ब्लॉग आर्टिकल में आप जानेगे की अपने Mobile की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये?

हम इस आर्टिकल में आपको 5 उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे आप लोगो को आज ही बंद कर देना है। अगर आप अपनी मोबाइल फ़ोन की बैटरी लाइफ अच्छी रखना चाहते है तो।

मोबाइल आज के समय में एक छोटा सुपर कंप्यूटर बन गया है। स्मार्टफोन अब लगभग सभी ऐसे फीचर्स से लता है जिनमें मौजूद फीचर्स बड़े ही काम आते हैं।

मगर स्मार्टफोन पर इतने दमदार फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए आपको बैटरी से भी समझौता करना पड़ता है। स्मार्टफोन में जितने ज्यादा दमदार फीचर्स होंगे तो उसकी बैटरी उतनी ही जल्दी खत्म होगी।

टेक्नोलॉजी में प्रगति के साथ नई-नई प्रोसेसर, ब्राइट स्क्रीन डिस्प्ले और फास्ट इंटरनेट के चलते स्मार्टफोन की बैटरी पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

अगर आपके भी मोबाइल की बैटरी जल्दी ख़तम हो जाती है तो यह परेशानी सिर्फ आपके ज्यादा मोबाइल उपयोग करने के साथ-साथ बैकग्राउंड में काम करने वाली एप्प्स के चलते भी होता है.

असल में स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खत्म होने की दिक्कत के पीछे कई कारण हैं। वैसे स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां इससे निपटने के लिए स्मार्टफोन को पावरफुल बैटरी से लैस कर रही हैं, लेकिन दिक्कतें आती हैं। आइये जानते है उन दिक्कतों के  बारे  में 

Mobile की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये?

Mobile की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये?

#1: ज्यादा बैटरी खपत वाली अप्प्स को बंद कर दे

कई लोकप्रिय ऐप खासतौर पर बहुत सारे ग्राफिक्स या ऑडियो वाले ऐप्स बैटरी को तेजी से खत्म करते हैं। जैसे कि फ्री वर्जन वाले वीडियो गेम जो बार-बार ऐड्स दिखाते हैं।

उन ऐप्स को मिनिमाइज करने की जगह उन्हें बंद करना सबसे अच्छा तरीका है। वहीं बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स आपके फोन की बैटरी खत्म कर सकते हैं।

#2: वाई-फाई का इस्तेमाल

और खास कर जो लोग वाई-फाई कनेक्शन को  हर समय ऑन रखते हैं तो उससे स्मार्टफोन की बैटरी को काफी हद तक नुकसान हो जाती है। वैसे नजदीकी वाई-फाई कनेक्शन से कनेक्ट होने पर

आमतौर पर आपकी डाटा की बचत हो सकती है, लेकिन इससे आपकी बैटरी भी खत्म हो सकती है। आपको हमेशा जरूरत पड़ने पर ही वाई-फाई का इस्तेमाल करना चाहिए। 

#3: पुश नोटिफिकेशन

इंस्टाग्राम , फेसबुक या न्यूज वेबसाइट्स जैसे कई ऐप से इंस्टेंट पुश नोटिफिकेशन पाना बहुत मददगार हो सकता है। मगर आपके फोन की बैटरी को उससे बहुत नुकसान हो जाता है। आप अपनी मोबाइल की बैटरी पर प्रेशर को कम करने के लिए गैर जरूरी ऐप्स के  पुश नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ऐसा करने का आसान तरीका जिस भी ऐप का नोटिफिकेशन बंद करना है उस एप्प्स आइकॉन को पुश और होल्ड करना है, आपको ऐप इंफॉर्मेशन समेत कई ऑप्शन मिलेंगे।

इसके तहत आपको नोटिफिकेशन का ऑप्शन नजर आएगा, जिसे आप ऑन और ऑफ कर सकते हैं। Mobile की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये?

#4: Mobile की बैटरी को मैनेज करें

अगर आप सिर्फ वेब ब्राउज कर रहे हैं तो आपको प्रोसेसर को हर समय अधिकतम स्पीड से काम करने की जरूरत नहीं है। अगर ऐसा होता है तो आपका फोन ज्यादा काम कर रहा है। मगर आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

बस बैटरी ऑप्शन पर जाएं एन्हांस्ड प्रोसेसिंग का चयन कीजिए और इसे बंद कीजिए। आपको खासकर इसकी जरूरत तब होती है. इसका उपयोग स्मार्टफोन में हाई ग्राफिक वाले गेम खेलने या वीडियो एडिटिंग के लिए करते है.

#5: पावर सेविंग मोड फीचर

हर स्मार्टफोन में पावर सेविंग मोड का फीचर दिया गया होता है। क्या आप इसका बार-बार इस्तेमाल करते हैं अगर नहीं तो यह आपके फोन की बैटरी खत्म को कम करने में आपकी मदद करता है। आपको सिर्फ इसे ऑन करना है।

वास्तव में यह उन स्थितियों में मददगार साबित हो सकता है, जहां आपकी बैटरी खत्म होती हैं और चार्जिंग का कोई ऑप्शन नहीं उपलब्ध होता।

आपने क्या सीखा

अब मुझे उम्मीद है की अब आप ये समझ गए होंगे की Mobile की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये?
मेरा आप सब से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, इससे सबको जानकारी मिलेगी और सब जागरूक होंगे

यदि आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी प्रकार का doubts हैं या आप चाहते हैं की इस आर्टिकल में कुछ सुधार होनी चाहिए या इसके बारे में और लिखा जा सकता है तो आप नीच Comments लिख सकते हैं.

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.